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Mandua Benefits in Hindi | Ragi Benefits | सिर्फ वजन घटाने में ही नहीं, प्रोटीन से भरपूर रागी खाने के हैं और भी कई फायदे

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Mandua Benefits

Mandua Benefits/ Ragi Benefits:- वजन घटाने के साथ ही अपनी हेल्थ को लेकर सजग रहने वाले ज्यादातर लोग इन दिनों सामान्य गेहूं के आटे (Wheat Flour) की जगह जौ का आटा, बाजरे का आटा, राजगीरा या अमरंथ का आटा, सोया का आटा, कुट्टू का आटा आदि यूज करने लगे हैं. ऐसा ही एक हेल्दी ऑप्शन है रागी जिसे फिंगर मिलेट (Finger Millet) के नाम से भी जाना जाता है, रागी को ही कई जगहों पर Nachni भी कहा जाता है।

Mandua Benefits | Ragi Benefits ढेर सारे पोषक तत्वों से भरपूर है रागी

Mandua Benefits / Ragi Benefits:- सबसे अच्छी बात ये है कि रागी के आटे में (Cholesterol और Sodium) 0% होता है जबकि Fat की मात्रा केवल 7% होती है. इसके अलावा इसमें Dietary fiber, Calcium, Protein, Potassium, Iron भी भरपूर मात्रा में होता है. Protein और Fiber (Protein and Fiber) के कारण इसे वेट लॉस के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. इसके अलावा भी रागी के कई फायदे हैं.

  1. Helpful in controlling diabetes / डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार– गेंहू या चावल के आटे की तुलना में रागी में Polyphenols और fiber की मात्रा अधिक होती है और इसका ग्लाइसिमिक इंडेक्स भी कम होता है. इसलिए यह ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Control) को कंट्रोल करने में मदद करता है. सुबह का नाश्ता या दिन के लंच में रागी को शामिल करना फायदेमंद हो सकता है.
  2. Beneficial in anemia / एनीमिया में फायदेमंद– आयरन (Iron) का बेहतरीन सोर्स है रागी इसलिए अगर किसी व्यक्ति को एनीमिया की बीमारी (Anemia) हो या शरीर में Hemoglobin का लेवल कम हो तो उसे रागी का सेवन जरूर करना चाहिए.
  3. The best source of protein / प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स है– शरीर के लिए जरूरी एमिनो एसिड (Amino Acid) और प्रोटीन से भरपूर होता है रागी. शाकाहारी लोगों की डाइट में अक्सर प्रोटीन सोर्स की कमी होती है. ऐसे में वे प्रोटीन की कमी को पूरा करने के लिए रागी का सेवन कर सकते हैं.
  4. तनाव होता है कम– रागी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सिडेंट्स होते हैं जो Stress यानी तनाव को घटाने में मदद करते हैं. अगर आपको एंग्जाइटी, डिप्रेशन या अनिद्रा की समस्या हो तो आप रागी जरूर खाएं. इससे फायदा होगा.

Loss of ragi | रागी के नुकसान

  • -अगर किडनी में स्टोन या किडनी से जुड़ी कोई और समस्या हो तो ऐसे लोगों को रागी का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसमें कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है.
  • -थायरॉयड के मरीजों को भी रागी का सेवन नहीं करना चाहिए वरना उनकी दिक्कतें बढ़ सकती हैं.
  • -बहुत ज्यादा रागी खाने की वजह से कब्ज, डायरिया, पेट में गैस, पेट फूलने जैसी दिक्कतें हो सकती हैं

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This article credit goes:- @ZeeNews

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(नोट: किसी भी उपाय को करने से पहले हमेशा किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श करें. CrazyGyan इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

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