Home Tech NPCI UPI e-Rupi | E Boucher Easy explained in Hindi..? a2z

NPCI UPI e-Rupi | E Boucher Easy explained in Hindi..? a2z

323
0
e-rupi

Crazygyan:- NPCI UPI e-Rupi कि शुरुआत देश में डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए और आम लोगो को दी जाने वाली सरकारी सब्सिडी का जिस कार्य के लिए दिया जा रहा है उपयोग किया जा सके।

देश में मोदी सरकार द्वारा डिजिटल payment को बढ़ावा देने और payment system में पारदर्शिता लाने के लिए आये दिन कोई ना कोई कदम उठती रहती है, इसी कड़ी में भारतीय जनता पार्टी (BJP) कि मोदी सरकार ने एक और APP को लांच किया है।

इस Application को NPCI ने Develops किया है और इस Application को बनाने मैं NPCI के साथ इनका साथ स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय, राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण और वित्तीय सेवा विभाग ने बनाया है

Read More – e-Rupi

Read More – FCS UP | UP RATION CARD | UP KISHAN helpful Emerging Tips..?

What is e-Rupi

e-Rupi एक बाउचर की तरह है, इसके तहत सरकार द्वारा दी गई कोई भी सहायता राशि सरकार द्वारा दिए गए उद्देश के लिए ही खर्च किया जा सकता हैं, अगर आसान भाषा मैं कहा जाए तो जैसे हम AMZONE, Flipcart, जैसी बहुत सी वेबसाइट है जिसपर हम कूपन बाउचर का प्रयोग करके कोई भी सामान केवल इन्ही website से खरीद सकते है, कही और इन बाउचर का प्रयोग करके कोई और सामान या Cash में इस्तेमाल नहीं कर सकते है उसी प्रकार से e-Rupi कार्य करेगा।

अगर इसको Example में समझें तो कुछ इस प्रकार हैं…?

  • PM Kishan Samman Nidhi:- इस योजना को जब लांच किया गया था तब Gov. ने यह सोच कर किया था कि इससे किसानो की जरूरत की चीजें (खेती के उपयोग के लिए) वह खरीद कर अपनी खेती को कर सके जिसके लिय किसान को कुछ सहूलियत मिल सके परन्तु कुछ किसान इस पैसे का दुरुपयोग कर रहे है, खेती के लिए दिए गए पैसों का लोग कोई और सामान खरीद रहे है।
  • सरकार का यह सोचना है की अगर किसान को उसको दी जाने वाली राशि का सही जगह प्रयोग नहीं होता है तो लोगो को सरकार द्वारा किये गए कार्यों का ज्ञात नहीं होता है, और लोगो को इसका फायदा नहीं मिल पता है।
  •  

e-Rupi इसके आने से क्या होगा

e-Rupi इसके आने से क्या होगा:- जहां तक सरकार का मानना है e-Rupi एक Block Chain कि तरह कार्य करेगा जिसके तहत Gov. के द्वारा दिए गए अनुदान को आप कहा खर्च कर रहे है उस पर नजर रखी जा सके।

अभी जिस तरह सरकार जो पसे आप के account में भेजती है उस पर सरकार का या किसी भी संस्था का कोई भी Tracking system नहीं होता है, परन्तु e-Rupi के आने से सरकार आप के खर्च को Monitor कर सकती है, और सरकार द्वारा भेजे गए पैसे को अगर खेती के लिया भेज रही है तो आप खाद बीज कीटनाशक अथवा इस तरह की बिकने वाली कोई भी सामग्री आप रजिस्टर दुकान से ही खरीद सकते है, जिससे दूकानदार आपके e Wallet से payment लेकर आप को सामान दे देगा।

Government का क्या फायदा होगा

Government का क्या फायदा होगा:- इससे Government का यह फायदा होगा की उसने जो पैसा जिस कार्य के लिये दिया है उसी कार्य में प्रयोग होगा।

जब तक आप पैसे का उपयोग नहीं कर लेते तब तक यह पैसा government के पास रहेगा जिससे government पर अतरिक्त बोझ नहीं पड़ेगा, और जरुरतमंदो का कार्य भी हो जाएगा।

कैसे पता चलेगा की कितना पेमेंट आया

मोदी सरकार का कहना है की अगर आप के पास कोई भी फ़ोन है वह चाहे Screen Touch हो या Keypad फ़ोन इसमें SMS के द्वारा आपको डिजिटली पेमेंट भेज दिया जाएगा। उस SMS को दुकानदार के पास ले जाकर आप कोई खेती से सम्बंधित सामान खरीद सकते है।

उस प्रकार अगर कोई उपकरण खरीदना है, जैसे Solar Pump, Rotavator, Pump Set, Tractor सम्बन्धी उपकरण तो उसका भी इसी पोर्टल के द्वारा payment किया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here