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Best Weight Loss Diet Plan in Hindi 2021..?

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Weight Loss Diet Plan

Weight Loss Diet Plan in Hindi : तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद करने के लिए 11 सरल नियम, वजन घटाना कोई रॉकेट साइंस नहीं है, हालांकि, इसे सही तरीके से करने के लिए अपने लक्ष्य को पूरा करने के लिए काफी प्रयास, दृढ़ संकल्प और प्रेरणा की आवश्यकता होती है। मोटापे से लड़ने में आपकी मदद करने के लिए, वजन घटाने के इन ट्रिक्स को आजमाएं:

  • अधिक व्यायाम करना शुरू करें और सप्ताह में कम से कम 3 दिन कसरत करें
  • जितना हो सके बाहर का खाना खाएं और घर से ही अपना खाना लाएं
  • हर दिन जिम ज्वाइन करें और वर्कआउट करें
  • दिन की शुरुआत करने के लिए मॉर्निंग वॉक पर जाएं और फिर वर्कआउट से ब्रेक लें।

तेजी से वजन कम करने और इसे बनाए रखने के लिए ये सरल उपाय सबसे सरल लेकिन सबसे प्रभावी तरीके हैं।

Healthy भोजन का सेवन करें और अधिक पानी पिएं: Weight Loss Diet Plan

Weight Loss का राज है पानी:- अधिक पानी पीने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। पानी आपके पेट को भरा रखने में मदद करता है और कैलोरी का खर्च प्रति दिन 30 से 40 कैलोरी कम किया जा सकता है। अधिक पानी पीने से आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने और आपके शरीर को कीटाणुओं से मुक्त रखने में भी मदद मिलती है।

खुद को हाइड्रेट रखने के लिए पानी, पानी, पानी पिएं।

  • इसे सरल रखें: अपने हिस्से देखें। जब आप खाते हैं, तो अपने कैलोरी खर्च को कम रखने के लिए भोजन का एक छोटा हिस्सा लें।

Snacks food : Weight Loss Diet Plan

चिकित्सा पोषण विशेषज्ञ Dr. Agrwal ने कहा, “आप जानते हैं, कुछ आहार कुछ समय के लिए काम करते हैं और फिर वजन कम हो जाता है।” उनके मुताबिक अगर आपका लक्ष्य वजन कम करना है तो आपको इसे सही तरीके से करना होगा। “आपको उचित मार्गदर्शन और निगरानी के साथ एक संरचित और व्यापक वजन घटाने के कार्यक्रम का पालन करना होगा, जिसका आप कम से कम 12 सप्ताह तक पालन कर सकते हैं। कोई त्वरित सुधार नहीं है। कोई भी बड़ा बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लेने की कोशिश करें, ”उसने कहा। उन्होंने यह भी कहा कि सनक आहार काम नहीं करते।

योग वजन कम करने और इसे दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है।

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योग आपके शरीर को टोन करने और उसे स्वस्थ रखने में मदद करता है। अग्रवाल के मुताबिक, योग कार्डियो का काम करता है और कैलोरी बर्न करने में आपकी मदद करता है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो वजन से जूझ रहे हैं।

अपने Sodium सेवन पर नज़र रखें:

Sodium आपके शरीर को पानी बनाए रखने का कारण बनता है। सोडियम में उच्च आहार वजन बढ़ाने का कारण बन सकता है। अपने दैनिक नमक सेवन की जांच करना महत्वपूर्ण है। अपने सोडियम सेवन को प्रति दिन 1,500mg और 1,700mg के बीच सीमित करना चाहिए। अग्रवाल के अनुसार, “चॉकलेट, सूप, सैंडविच, प्रेट्ज़ेल और क्रैकर्स जैसे उच्च सोडियम सामग्री वाले खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए, और इन खाद्य पदार्थों के कम सोडियम संस्करणों का चयन करना चाहिए।”

उसने यह भी कहा कि यदि आप उच्च सोडियम भोजन से दूर नहीं रह सकते हैं, तो सबसे अच्छा शर्त यह है कि आप कुल मिलाकर खा रहे नमक की मात्रा में कटौती करें और खाने से दो घंटे पहले और खाने के दो घंटे बाद नमकीन खाद्य पदार्थों से बचें। इन। नमकीन खाद्य पदार्थों से दूर रहने और अपने दैनिक आहार में सब्जियों को शामिल करने की सलाह दी जाती है।

तीन सप्ताह के नए आहार का प्रयास करें और पतला हो जाएं।

Dr Agrwal के अनुसार, तीन सप्ताह की नई डाइट और स्लिम डाउन प्रोग्राम को जरूर आजमाना चाहिए। “आहार का उद्देश्य वसा को कम करना, खपत कैलोरी की मात्रा को बदलना और प्रोटीन का सेवन बढ़ाना है। यह योजना एक सप्ताह के उपवास पर आधारित है, इसके बाद तीन दिन स्थिर भोजन और तीन दिन स्थिर अवस्था में सभी भोजन खाने पर आधारित है।

आहार मोटापा, मधुमेह, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, खराब एकाग्रता और कम ऊर्जा जैसी कई समस्याओं का प्रभावी समाधान प्रदान करता है। यह आपको भागों को नियंत्रित करने, अनाज और फलियां समाप्त करने की अनुमति देता है, और इन वस्तुओं को स्वस्थ खाद्य पदार्थों और कुछ जड़ी-बूटियों और मसालों के साथ बदलने पर ध्यान केंद्रित करता है।

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